UPSC Exam : यूपीएससी की परीक्षा देश में ही नहीं बल्कि दुनिया की सबसे कठिन परीक्षा में से एक मानी जाती है। इसके तीनों चरण को पास करना बिल्कुल भी आसान नहीं होता है। ऐसे में अगर किसी की यूपीएससी परीक्षा पास कर चुकी ऑफिसर की सक्सेस स्टोरी सुनना लोगों के लिए काफी मोटिवेशनल साबित होता है।

आज हम बात करने जा रहे हैं मध्य प्रदेश के रहने वाले निरीश राजपूत की, जो किसी पहचान के मोहताज नहीं है। इन्होंने आर्थिक हालात से लड़ने के साथ ही एक खास दोस्त से भी धोखा खाया था, उस धोखे ने ही इन्हें यह परीक्षा देने के लिए तैयार किया आइए आपको इनकी सक्सेस स्टोरी की बारे में बताते हैं।

UPSC Exam

UPSC Exam : निरीश राजपूत ने अपनी जिंदगी में बहुत सारे कठिन पल देखे

निरीश राजपूत ने अपनी जिंदगी में बहुत सारे कठिन पल देखे हैं। उनके पिताजी एक दर्जी थे इसीलिए निरीश के पास अपनी फीस भरने के लिए कभी पैसे नहीं होते थे। निरीश घरों में अखबार बांट कर अपनी फीस के पैसे जमा करते थे। उन्होंने बीएससी और एमएससी दोनों में टॉप किया था। कठिन हालात होने के बावजूद भी यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) की तैयारी की और अब सफल होकर आईएएस ऑफिसर बन गए।

इनके घर के आर्थिक हालात से यह जंग लड़ रहे थे ऐसे में उनकी अजीज दोस्त ने भी उनको धोखा दिया और उनकी मुश्किलें बढ़ा दी। नीरीश के दोस्त ने यूपीएससी कोचिंग इंस्टिट्यूट खोला था। निरीश उसमे छात्रों को पढ़ाते थे, लेकिन 2 सालों की मेहनत के बाद जब संस्थान अच्छी तरह से चलने लगा तो उस दोस्त ने निरीश को वहां से निकाल दिया।

जब दोस्त के द्वारा इतना बड़ा धोखा मिला, तब उसके बाद निरीश दिल्ली जा पहुंचे। वहां उन्होंने यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) की तैयारी करनी शुरू की। एक दोस्त से नोट्स उधार लिए क्योंकि निरीश के पास कोचिंग ज्वाइन करने के लिए पैसे नहीं थे। अपनी मेहनत के दम पर निरीश 370 वी रैंक हासिल करके आईएएस ऑफिसर बन गए।

Leave a comment

Your email address will not be published.