Ravi Kumar Meena : हौसले बुलंद हो और किसी चीज को पाने की दृढ़ इच्छा, तो सफलता इंसान के कदम चूमती है। इस बात को सच कर दिखाया है राजस्थान के दौसा के रहने वाले एक दिव्यांग छात्र रवि कुमार मीणा ने। शारीरिक असक्षमता से जूझते हुए रवि ने जो कारनामा किया है, वो बहुत से अच्छे-भले लोगों के लिए सपने जैसा है।

गत शनिवार को माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान ने दिव्यांग व मूकबधिर विद्यार्थियों के 12वीं का रिजल्ट जारी किया है। इस परीक्षा परिणाम में 12वीं बोर्ड के आर्ट्स सेक्शन में दौसा के रवि कुमार मीणा (Ravi Kumar Meena) ने वो कर दिखाया है, जिसे देखकर हर कोई हैरान है। दरअसल, दौसा जिले के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय गंडरावा में पढ़ने वाले रवि कुमार मीणा ने परीक्षा में 100% नंबर हासिल किये हैं।

Ravi Kumar Meena

Ravi Kumar Meena : 100 में से 100 अंक प्राप्त किए

रवि ने अनिवार्य हिंदी और अंग्रेजी के साथ-साथ राजनीति विज्ञान, इतिहास और भूगोल विषय में 100 में से 100 अंक प्राप्त किए हैं। जानकारी के लिये बता दें कि दिव्यांग रवि के दोनों पैर काम नहीं करते है। भले ही उनके पैर काम नहीं करते, लेकिन उनका हौसला और जज्बा कमाल का है, जिसके दम पर रवि हर रोज स्कूल जाते थे। रवि अपनी ट्राई साइकिल पर स्कूल जाता था।

रवि की पढ़ाई केवल स्कूल भर ही सीमित नहीं थी। स्कूल के अलावा वह हर रोज 6 से 8 घंटे तक नियमित पढ़ाई करता था। रवि की इस सफलता से उनका परिवार व जान-पहचान के लोग काफी खुश हैं और उसकी तारीफ कर रहे हैं। उनके घर अब बधाई देने वालों की भीड़ लगी हुई है। खबरों की माने तो रवि के परीक्षा परिणाम ने स्कूल अध्यापकों से लेकर पूरे गांव के लोगों तक को हैरान कर दिया है।

अब उनके जानने वाले और स्कूल के प्रिंसिपल सहित अनेक लोग उनके घर आ कर उन्हें शुभकामनाएं दे रहे हैं। इतना ही नहीं, शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने भी रवि कुमार मीणा (Ravi Kumar Meena) को बधाई देते हुए कहा है कि, ‘रवि ने पूरे दौसा जिले का नाम रोशन किया है।’

Leave a comment

Your email address will not be published.