दोस्तों !! स्वागत है आपका अपनी बेवसाइट में जिसका नाम है Merajazbaa.Com आज की पाॅस्ट ऐसे successful personalities whole world in hindi महान लोगों की है जिन्होने अपने जीवन में इतिहास रचा है. दुनियाँ में केवल दो तरह के लोग होते हैं. एक होते हैं इतिहास रचने वाले और दूसरे होते हैं इतिहास पढ़ने वाले. चलिए जानते है ऐसे ही कुछ लोगों के बारे मे, जिन्हे पूरी दुनियाँ Follow करती हैं. आप भी बनना चाहते है successful personalities अगर करोड़ो की सैलरी चाहिए..तो आप में मेहनत करने की Capability होनी चाहिए. लोग कहते है कि Bill gate college drop out थे. क्या आपको मालूम है Bill gate कितने घण्टे पढ़ते थे ? उनके साथ के Student बताते है.

Bill gate

successful personalities whole world in hindi

 

Bill gate 70- 70 घण्टे पढ़ते थे. आज भी वह किताबे पढ़ते हैं. वह पढ़ते समय अपने जूते तक नहीं उतारते थे. वो कहते थे कि मै जूते उतारने मे अपना Time wast नहीं कर सकता. कल फिर जूते पहनने पडेगें. ऐसे लोग बढ़े जिद्दी होते हैं. Convert anger into a resolution ! करना है तो करना है.

 

सत्य नड्डेला

 

successful personalities whole world in hindi

“Microsoft के CEO सत्य नड्डेला से किसी ने Intervew में पूंछा कि Microsoft में join करते समय आप employee में क्या देखते हैं ?

सत्य नड्डेला ने कहां “हम empolyee में दो चीजे देखते हैं.

1- Clearity 2- Energy

जिस व्यक्ति में Clearty और energy होती है वही इतिहास रचता हैं. Superist इंसान हो जाता है.

और पढे़best life knowledgeable quotes in hindi

मैजर ध्यानचंद

successful personalities whole world in hindi

मैजर ध्यानचंद जब हाँकी खेलते थे तो लोग बार-बार हाँकी को Check करते थे कि कही हाँकी में चुम्बक तो नहीं है. किसी को विश्वास ही नहीं होता था साधारण सा दिखने वाला खिलाड़ी, हाँकी का जादूगर कैसे हो सकता है ? जर्मनी के तानाशाह हिटलर ने ध्यानचंद को बोला,”तुम मेरे देश आ जाओं में तुम्हे अपनी सेना में ले लूंगा. ध्यान चन्द ने बिना डरे हुए कहा’ मैं बिकाऊ नहीं हूँ. मुझे अपना देश प्यारा है.’

तब हिटलर ने कहा, ‘जर्मन राष्ट्र आपको अपने देश भारत और राष्ट्रवाद के लिए सैल्यूट करता है. हिटलर ने ही उन्हें हॉकी का जादूगर का टाइटल दिया था. ऐसे खिलाड़ी सदियों में एक बार पैदा होते हैं. दोस्तो ऐसे ही लोग अपने जीवन में सफल होते हैं.

Bruc lee

successful personalities whole world in hindi

Bruce lee हाँलीबुड की Movie में काम करते थे. वो Marital artist, Philosopher, Actor, Director, Screenwriter, Producer इतनी सारी खूबियाॅ थी. वो .05 सेकेण्ड में पंच मारते थे तो बाद में डायरेक्टर को Actoin, Camera में Slow mostion मे देखने के लिए करनी पडती. किसी को लगता ही नहीं था कि यह असली Shooting हुई हैं. जब आप में Clearty + Energy होती है तो आप perfection की stage को पाते हैं. जीवन में ऐसे लोग ही होते हैं सफल.

आप क्या करना चाहते है इतिहास लिखना चाहते है या रटना चाहते है?”

और पढ़ेbest tips for communication skills in hindi

Pablo Picasso

 

successful personalities whole world in hindi

Pablo Picasso ये जब किसी Painting को बनाने बैठते तो तीन-तीन दिन तक किसी से नहीं बोलते चालते थे. ये अपने काम इतने लीन हो जाते, इन्हे ध्यान ही नहीं रहता था कि इनके आस-पास कोई बैठा है. यह अपना काम करते समय समाधी ( Mausoleum ) में चले जाते थे. He never break his constration. वो लोगो के जवाब नहीं देते थे. तभी तो वो World’s best painter बने. असल मायने में ऐसे ही लोग होते हैं सफल.

सुंदर पिचाई

successful personalities whole world in hindi

 

सुंदर पिचाई जब पढ़ते थे तो उन्हे याद नही रहता था कि उनके दाये कौन बैठा है और बाये कौन बैठा है. रिक्शे में, घर पर, स्कूल में कही भी आते-जाते हर समय अपने हाथ मे किताब पढ़ते रहते थे. वो अपने focus पर ध्यान देते थे. उन्हे वो दिखता था जो किसी और को नहीं दिखाई देता था. सुदंर पिचाई ने अपनी टीम को बोला था. Microsoft कुछ ही दिनो में Google को हटाके अपनी default setting ला देगा. किसी ने उनकी बात को नहीं माना. कुछ ही महिनो में Microsoft ने Google default setting को हटाके Wing default setting में ले आया. उसी समय सुदंर पिचाई का कद Google में CEO के तौर पर हो गया था.

आपको अपने काम में Clearty ➕ Energy ➡Succes मिलती है.

आप पढ़ रहे हैं : successful personalities whole world in hindi

और पढ़े : नजरियाॅ पर प्रेरणादायक कहानी

बुदंले हरबोलों के मुँसे, हमने सुनी कहानी थी.

खूब लड़ी मर्दानी, वो तो झांसी वाली रानी थी.

झांसी की रानी

successful personalities whole world in hindi

 

1850 में जब कोई Woman empowerment नहीं था. जब ग्वालियर की रक्षा करने के लिए कोई नहीं मिला तो वह अपने ढेड़ साल का बच्चा ‘माधवराव’ को अपनी पीठ पर बाँधकर अकेले अंग्रेजो से लड़ने के लिए कूद पड़ी. आप जानते है जब व्यक्ति जिद्दी हो जाता है तो वह कुछ भी कर सकता हैं. आपके जीवन में Clearty+Energy का होना बहुत आवश्यक है.

और पढ़े : आपकी कीमत क्या है ?

भगत सिंह

successful personalities whole world in hindi

भगत सिंह असेम्बली में बम्ब फोड़कर भाग सकते थे. लेकिन वो नहीं भागे. क्यो ? क्योकी देश में क्रांति आ जाये. वो कहते थे “मेरे सीने में जो जख्म हैं, वो फूल के गुच्छे है. हाँ, हम पागल हैं, पागल ही अच्छे हैं.”

जिन लोगो में पागलपन आ जाता है. उन्ही लोगो को इतिहास याद करता है. जब तक लोग आपको पागल नहीं कहं रहे हैं. तब तक आप कुछ अलग नहीं कर रहे हैं. आपके जीवन में Clearty + Energy होनी चाहिए तभी आपको सफलता मिलेगी.

 

दोस्तो ! आपको हमारी यह पाँस्ट successful personalities whole world in hindi  कैसी लगी ? हमें कमेंट करके जरूर बताइये. हम आपको ऐसे ही ढे़र सारी Motivational पाॅस्ट लाते रहेगें. यदि आपके पास कोई inspirational story, Poem, लेख, निबंध या बायोग्राफी है जो आप हमारे साथ साझा करना चाहते है तो आप Merajazbaamail@gmail.Com पर शेअर कर सकते हैं. पसंद आने पर आपकी पाॅस्ट आपके नाम के साथ पब्लिश की जायेगी. आपके जवाब हमारे लिए महत्वपूर्ण है. आप अपने दोस्तो में पाॅस्ट को Share जरूर कीजिए ताकि हम अधिक से अधिक लोगो की राय ले सकें. आप अपना ख्याल रखें.

 

                                                  Thanks !

                                              Vivek pathak

Leave a comment

Your email address will not be published.