Rich Dad Poor Dad Book Review in Hindi

नमस्कार दोस्तों ! स्वागत हैं आपका, अपनी पसंदीदा बेवसाइट में, जिसका नाम हैं MeraJazbaa.com यहाँ मिलती हैं आपको Knowledgeable information. आज आप ऐसी पुस्तक का Review पढ़ने वाले हैं. जिसे पढ़ने के बाद आपकी सोच व नज़रियाँ दोनों बदल जायेगें.

हम सभी को पता हैं कि पैसा कैसे कमाया जा सकता हैं ? और उस पैसे को कैसे इस्तेमाल में लाया जा सकता हैं. हम में से बहुत से लोगों को पता हैं कि पैसा कैसे हमारे लिए काम करता हैं. जिन्हें नहीं पता वो पैसों के लिए काम करते हैं.

इस Book का नाम ऐसा हैं जिसे देखकर ऐसा नहीं लगता हैं कि यह Make mony technique की इतनी Popular book हैं. Book के Writer ने किताब का नाम सोच समझकर रखा हैं. पूरी किताब Tital के नायको का पूरा इस्तेमाल करते हुए दिखाई पड़ती हैं.

इसे भी जरूर पढ़ें : पुस्तक समीक्षा : डार्क हॅर्स – Book Reviews in Hindi

“Rich dad poor dad” book को Robert kiyosaki व sharon lechter ने मिलकर लिखा हैं. लेकिन इसकी Make money theory को Robert kiyosaki ने लिखा हैं. और इन्हीं के नाम से Book मशहूर हैं.

तो दोस्तों, इस पुस्तक का नाम हैं. “Rich dad poor dad”. जिसके Writer हैं ‘Robert kiyosaki’. आप इस पुस्तक का सारांश पढ़ने से पहले कुछ महान लोगों के विचार पढ़ लीजिए जो इस पुस्तक के बारें में रखते हैं.

“स्यू ब्रॉन”

‘‘रिच डैड, पुअर डैड अमीरी का शॉर्टकट नहीं बताती। यह सिखाती है कि आप पैसे की समझ कैसे विकसित करें, किस तरह अपनी पैसे की ज़िम्मेदारी निभाएँ और इसके बाद किस तरह अमीर बनें. अगर आप अपनी आर्थिक प्रतिभा को जगाना चाहते हैं तो इसे ज़रूर पढ़ें।’’

डॉ. “एड कोकेन”

‘‘काश कि मैंने यह पुस्तक बीस साल पहले पढ़ी होती!’’

लैरिसन क्लार्क, डायमंड की होम्स

‘‘जो भी आदमी भविष्य में अमीर बनना चाहता है, उसे अपनी शुरुआत रिच डैड, पुअर डैड से करना चाहिए।’’

“मार्क विक्टर हैन्सेन”

‘‘रिच डैड, पुअर डैड पैसे पर लिखी गई कोई साधारण किताब नहीं है… यह पढ़ने में आसान है और इसके मुख्य सबक़–जैसे, अमीर बनने में एकाग्रता और हिम्मत की ज़रुरत होती है, बहुत ही आसान हैं.’’

“होनोलूलू मैग्ज़ीन”

‘‘काश कि मैंने यह पुस्तक अपनी जवानी में पढ़ी होती ! या शायद इससे भी अच्छा यह होता कि यह पुस्तक मेरे माता-पिता ने पढ़ी होती ! यह तो इस तरह की पुस्तक है कि आप इसकी एक-एक कॉपी अपने हर बच्चे को देते हैं और कुछ कॉपी ख़रीदकर रख लेते हैं ताकि जब आपके नाती-पोते हों और वे 8 या 9 साल के हो जाएँ तो आप इसे उपहार में दे सकें.’’

Maa main collector ban gaya in hindi

https://amzn.to/3d5Tx1g

 

इस पुस्तक का सबसे अच्छा Point :-

हम सभी लोग ज्यादातर Financial knowledge अपने स्कूल से नहीं सीखते हैं. ज्यादातर हम लोग ऐसे लोगों से Learn करते हैं जिनके पास पैसा नहीं होता हैं.

इसे भी जरूर पढ़ें : बिना पूँजी के Business (A small idea, can change your life )

क्योकि जिनके पास पैसा नहीं हैं वो आपको अपने जीवन के अनुभव आधारित ही राय देगें, जैसे कि उनके अनुभवानुसार सब कुछ Life में Experiment हो चुके हैं. अब कुछ भी नहीं हो सकता सिवाय उनकी राय मान लेने के..

Kiyosaki बताते हैं कि व्यकि जैसा होता हैं वह वैसे ही अनुभव हमारे सामने रखता हैं. जिसका आपकी काबिलियत से कोई लेना-देना नहीं हैं.
अगर हम ऐसे व्यक्ति से Advice ले जिसकी Annual income 200000 Rs. हैं तो उसकी advice value भी उतनी ही होगी. और अगर हम 600000 monthly income करने वाले से advice लेगें तो उसकी Financial status जैसी होगी.

Kiyosaki कहते हैं कि वो Lucky थे कि उन्हें दोनों तरह के व्यक्ति से advice लेने का मौका मिला.
यहाँ वह अपने दो पिता का उदाहण देकर अपनी किताब को पूरी दुनियाँ में Best sell का Target achive करते हैं.

एक पिता उनके Real, Poor dad थे जो कि उन्हें हमेशा यह Advice देते थे कि पैसे को संभल के खर्च करों. हम सारी चीजे नहीं खरीद सकतें. पैसा बहुत मुश्किल से कमाया जाता हैं. जबकि दुसरे पिता Rich dad उसके मित्र के पिता थे जो उससे कभी इन चीजों के बारे में बाते नहीं करते थे. वह हमेशा उसे बड़े ही आसानी से वह चीजें लाकर दे देते जो उसे चाहिए थी.

Rich dad कहते थे कि तुम्हें जो भी चीजें चाहिए. उन चीजों के बारे में तुम खुद से पूँछो कि तुम वो चीजें कैसे प्राप्त कर सकते हों. जबकि Poor dad ऐसी चीजों के बारे में सोचने से भी मना करते, जो वह नहीं ले सकतें.
Robert को Rich dad की बाते अच्छी लगती क्योकि उनकी बातों में दिमाक को इस्तेमाल करने की वजह मिलती, जो उन्हें Real जिंदगी के अनुभवों को सीखने को प्रेरित करती.

Cash flow के बारे में जानकारी देने वाली यह Book आपको जरूर खरीदनी चाहिए. बहुत से लोगों के मन में पैसों को लेकर गलत धारणा बनी होती हैं कि पैसा सिर्फ दो नम्बर से ही कमाया जा सकता हैं इसलिए बहुत से लोग सही मार्गो पर जाने की वजह गलत रास्तों को चुन लेते हैं. यह बिल्कुल किसी बहुमंजिला इमारत में लिफ्ट से चढ़ने जैसा हैं. चूँकि आप Cash flow को जल्दी Achive करना चाहते हैं बिना अपनी बुनियाद को बनायें, तब आपको असफलता या बदनामी ही हाथ लगती हैं.

रॉबर्ट ने हमें ‘चूहा दौड़’ के बारे में बताया :

‘‘अगर आप किसी भी औसत रूप से शिक्षित, कड़ी मेहनत करने वाले आदमी की ज़िंदगी को देखें, तो उसमें आपको एक-सा ही सफ़र दिखेगा. बच्चा पैदा होता है. स्कूल जाता है. माता-पिता ख़ुश हो जाते हैं, क्योंकि बच्चे को स्कूल में अच्छे नंबर मिलते हैं और उसका दाख़िला कॉलेज में हो जाता है. बच्चा स्नातक हो जाता है और फिर योजना के अनुसार काम करता है. वह किसी आसान, सुरक्षित नौकरी या कैरियर की तलाश करता है. बच्चे को ऐसा ही काम मिल जाता है. शायद वह डॉक्टर या वकील बन जाता है. या वह सेना में भर्ती हो जाता है या फिर वह सरकारी नौकरी करने लगता है. बच्चा पैसा कमाने लगता है, उसके पास थोक में क्रेडिट कार्ड आने लगते हैं और अगर अब तक उसने ख़रीददारी करना शुरू नहीं किया है तो अब जमकर ख़रीददारी शुरू हो जाती है.

इसे भी जरूर पढ़ें : जंगल का शेर, बकरियों की संगत | Story on Sangat in Hindi

 

Kiyosaki के अनुसार

◾अमीर व्यक्ति वो हैं जो अपनी Assets बनाते हैं. यानि की उनके पास ऐसे Source होते हैं जो पैसों को उनकी तरफ लाते हैं.

◾Poor व्यक्ति के पास में Liabilities होती हैं. ऐसे Source जो कि पैसों को उनसे दूर ले जाते हैं.

Example – यदि आप जाँब करके Loan पर गाड़ी अपने शौक लिए खरीदते हैं तो वह आपकी Assets नहीं बल्कि Liabilities हैं. चूकि आपको Fuel, charging, maintenance, EMI, parking आदि Expencise देने पड़ेगें.

तो दोस्तों, आपको Online book खरीदनी हैं तो आप इस लिंक पर जाकर खरीद सक हैं.

Rich dad poor dad in hindi
https://amzn.to/3bHaoqs


Rich dad poor dad English
https://amzn.to/2wijRUR

तो दोस्तों, हमें अपने सुझाव कमेंट करके दें सकते हैं. आपके सुझाव हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं. आप हमें Merajazbaamail@gmail.com पर मेल भी कर सकतें हैं. धन्यवाद !

Join the Conversation

16 Comments

  1. बहुत अच्छा!
    इसे जारी रखें और आगे भी ऐसा ही पोस्ट करें!

    1. कुमार जी ! हम आपकी अपेक्षाओं पर खरा उतरने की कोशिश जारी रखेगें. धन्यवाद !

    1. shubham ji ! aapko iska pura pdf nahi miega..aap link par jakar buy kar sakte hai. yadi aap buy nahi karna chate to aap youtube par iski puri book audio me sun sakte hai.

    1. धन्यवाद जी, आप ऐसे ही सहयोग बनायें रखें. आपकी प्रतिक्रियाएँ हमारे लिए महत्व रखती हैं. आप E-book किसी भी आँनलाइन साइट या आँफलाइन जाकर खरीद सकते है. आप पाँस्ट में दी गई लिंक पर जाकर खरीद सकते हैं.

  2. मेरा जज़्बा टीम को शलाम जिन्होंने रिच डैड और पुअर डैड को समझाने का बहुत ही अच्छा प्रयत्न किया | ऐसे ही सुन्दर और प्रेरक कहानिया और प्रकाशित करे | साथ में मैंने भी Rich Dad Poor Dad Summary in Hindi पर विस्तार से एक आर्टिकल लिखा है आशा है आप इसे जरूर पढ़ेंगे

    1. योगेश जी! आपके उत्साहवर्धन के लिए ढेर सारी शुभकामनाएँ. आप अपने जीवन में यश प्राप्त करें. आपकी पाँस्ट पढ़ने की हम पूरी कोशिश करेगें. धन्यवाद !

Leave a comment

Your email address will not be published.