Hill Stations Near Gurugram : भारत में गर्मियों के शुरू होते ही लोग छुट्टियां मनाने हिल स्टेशन निकल पड़ते हैं। हालांकि, शहरों से हिल स्टेशन तक का सफर तय करना काफी मुश्किल होता है, जबकि इस दौरान ज्यादा पैसे और समय भी खर्च होता है। इस आर्टिकल में हम आपको गुरुग्राम से बेहद कम दूरी पर स्थित कुछ खूबसूरत हिल स्टेशनों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप अपने परिवार के साछ छुट्टियां मनाने जा सकते हैं।

Hill Stations Near Gurugram : इस प्रकार है कुछ खास हिल स्टेशन्स

कसौली
हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में स्थित कसौली एक छोटा सा गांव है, जो ऊंचे ऊंचे पहाड़ों और हरियाली से भरा हुआ है। यह जगह गुरुग्राम से 338 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, जहां आप साढ़े छह घंटे की ड्राइव करके आसानी से पहुंच सकते हैं। यहां घूमने के लिए गॉथिक शैली में बना चर्च, ट्रेकिंग ट्रेल्स और झरने आदि मौजूद है, जबकि कसौली से सूर्योदय और सूर्यास्त का नजारा बहुत ही शानदार दिखाई देता है। अगर आप एडवेंचर का शौक रखते हैं, तो कसौली में आपको गरखल, कालका और जब्ली जैसी जगहों पर ट्रेकिंग का लुफ्त उठाने का मौका मिल जाएगा।

कनातल
गुरुग्राम से 351 किलोमीटर की दूरी पर स्थित कनातल एक खूबसूरत हिल स्टेशन (Hill Stations Near Gurugram) है, जो उत्तराखंड की हरी भरी वादियों के बीच बसा हुआ है। इस जगह पर आपको प्राकृतिक सुंदरता के साथ साथ टिहरी बांध पर घूमने का मौका भी मिलेगा, जहां आप बोटिंग का लुफ्त उठा सकते हैं। यहां की वादियों में आपको अपनी ही आवाज गूंजते हुए सुनाई देगी।

इस जगह पर घने जंगल भी मौजूद है, जहां आप ट्रैकिंग करने का मजा ले सकते हैं, जबकि यहां कपल्स के लिए कैंपिंग की व्यवस्था भी की जाती है। कनाताल में आपको रॉक क्लाइंबिंग और रैपलिंग जैसी रोमांचक एक्टीविटिज़ करने का मौका मिल जाएगा। ऐसे में अगर आप गुरुग्राम में रहते हैं, तो महज 8 से 9 घंटे की ड्राइव करके कनाताल पहुंच सकते हैं।

Hill Stations Near Gurugram

Hill Stations Near Gurugram : परिवार के साथ ले सकते है प्रकृति का आनंद

नौकुचियातल
उत्तराखंड के नैनीताल से 25 किलोमीटर की दूरी पर स्थित नौकुचियाताल एक छोटा सा गांव है, जहां आपको खूबसूरत तालाब, नदियों और झरनों की प्राकृतिक सुंदरता देखने को मिलेगी। यह जगह गुरुग्राम से 358 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद है, जहां आप अपनी गाड़ी से 7 से 8 घंटे की ड्राइव करके पहुंच सकते हैं। नौकुचियाताल में आपको नौ कोनों वाली अनोखी झील देखने को मिलेगी, जिसके ऊपर इस हिल स्टेशन का नाम रखा गया है।

नारकंडा
हिमाचल प्रदेश में स्थित नारकंडा एक बहुत ही खूबसूरत हिल स्टेशन है, जो शिमला से 65 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह हिल स्टेशन समुद्र तल से 2,708 मीटर की ऊंचाई पर हिंदुस्तान और तिब्बत रोड पर मौजूद है, जो चारों तरफ से चीड़ के पेड़ों से घिरा हुआ है। नारकंडा में घुमावदार सड़कों के साथ साथ छोटे छोटे गांव और बाजार मौजूद हैं, जहां घूमने पर आपको एक अलग ही एहसास होगा।

यहां आप हाटु पीक तक पहुंचने के लिए 7 किलोमीटर लंबे ट्रेक पर ट्रैकिंग करने का लुफ्त उठा सकते हैं, जबकि सेब के सीजन में यहां के बागों की रौनक और खूबसूरती देखते ही बनती है। इतना ही नहीं चेरी ब्लॉसम के सीजन में नारकंडा की सड़कें और जंगल खूबसूरत फूलों से ढक जाते हैं, जो राह चलते आपके सफर को बेहद मनमोहक और यादगार बनाने का काम करते हैं।

Hill Stations Near Gurugram

Hill Stations Near Gurugram : पूरी दुनिया में है फेमस

शिमला
हिमाचल प्रदेश में स्थित शिमला एक बहुत ही प्रचलित हिल स्टेशन है, जो ब्रिटिश काल के दौरान अंग्रेजों की ग्रीष्मकालीन राजधानी हुआ करती थी। यह शहर हिमालय की गोद में बसा हुआ है, जो चारों तरफ से देवदार के घने जंगलों से घिरा हुआ है। यहां के बाजार और देवदार की लकड़ी से बनी खूबसूरत कलाकृतियां पूरे एशिया में मशहूर है, जबकि ठंड के दौरान शिमला (Hill Stations Near Gurugram) में ओपन एयर आइस स्टेकिंग करने का अलग ही मजा होता है।

लैंसडाउन
उत्तराखंड के पौड़ी गड़वाल में स्थित लैंसडाउन ब्रिटिश काल से ही देवदार के घने जंगलों से घिरा हुआ है। यह हिल स्टेशन समुद्र तल से 1,780 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है, जहां आपको हिमालय की खूबसूरत पर्वत श्रृंखला को देखने का मौका मिलेगा। इतना ही नहीं लैंसडाउन में आप औपनिवेशिक काल के घरों, कलाकृतियां और म्यूजियम में भी घूम सकते हैं, जबकि यहां मौजूद ऊंचे ऊंचे पहाड़ों से सूर्योदय और सूर्यास्त का नजारा बहुत ही मनमोहक लगता है। इसके अलावा वन्य जीव प्रेमियों के लिए लैंसडाउन में कालागढ़ वाइल्ड लाइफ सेंचुरी भी है, जहां आप विभिन्न जीव जंतुओं को देखने के साथ साथ ट्रैकिंग का भी आनंद उठा सकते हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published.