Foreign Scholarship : आजकल ज्यादातर लोग विदेशों में हायर एजुकेशन के लिए अप्लाई करने की चाहत रखते हैं। हालांकि कई लोग इसे प्राप्त करने से वंचित भी रह जाते हैं। विदेशों में हायर एजुकेशन का अवसर जिंदगी में बहुत ही कम मिलता है। अगर किसी को यह अवसर मिल जाता है तो उसके लिए लाभदायक भी साबित होता है, परंतु उतना ही खर्चीला भी होता है।

विदेशों में पढ़ाई करने के लिए बेहतर प्लानिंग की जरूरत होती है, साथ ही नॉलेज की भी जरूरत होती है। उसी नॉलेज में सबसे बड़ी चीज होती है स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करना। जब भी स्कॉलरशिप की बात आती है तो हमें बहुत सारी बातों का ध्यान रखना पड़ता है तो आइए आपको कुछ बातों से अवगत कराते है।

Foreign Scholarship : स्ट्रांग प्रोफाइल बनाएं

स्कॉलरशिप लेने के लिए एकेडमिक स्ट्रेंथ होना जरूरी है। अगर आप मास्टर करने का प्लान बना रहे हैं तो आपका जीपीए 7.0 से ज्यादा होता है तो उसको और बेहतर माना जाता है। हालांकि इतना ही नहीं स्कॉलरशिप के लिए सप्लाई करते समय प्रोफाइल बहुत ही स्ट्रांग होनी चाहिए। इसमें एक्स्ट्रा करिकुलम एक्टिविटी जैसे स्पोर्ट्स म्यूजिक ड्रामा इत्यादि के डिटेल भी जरूर लिखें।

Foreign Scholarship

Foreign Scholarship : यूनिवर्सिटी स्कॉलरशिप से आगे बढ़कर सोचे

विदेशों में पढ़ाई करने के लिए केवल यूनिवर्सिटी ही नहीं बल्कि कई सारी संस्थाएं ऐसी भी होती हैं जो स्कॉलरशिप देती है। स्कॉलरशिप सरकारी के साथ-साथ प्राइवेट संस्थाओं के द्वारा भी दी जाती है। अगर आप भी भारत में है तो कई संस्था जैसे टाटा आपको विदेश पढ़ने के लिए स्कॉलरशिप देती है। इसी के साथ अगर आप विदेश में है तो देश भी विदेशी छात्रों के लिए कौन सी प्लान करता है। इन स्कॉलरशिप के बारे में और देशों के एजुकेशन डिपार्टमेंट से जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

Foreign Scholarship : कोर्स से पहले कर दे अप्लाई

आप जो कोर्स करना चाहते हैं उसे शुरू होने से पहले ही 18 महीने पहले लगभग प्रक्रिया शुरू करें और अप्लाई करें। ऐसा करने से आवेदन के बाद डॉक्यूमेंट सबमिशन और वेरिफिकेशन में भी वक्त लगता है ऐसी में आपको स्कॉलरशिप समय से मिल जाएगी।

Foreign Scholarship : एप्लीकेशन का कराएं रिव्यू

एप्लीकेशन फॉर्म भरने के बाद सबसे अच्छा आईडिया होता है कि उसका रिव्यू जरूर करवाएं। रिव्यु करवाने से एप्लीकेशन में जो कमी होती है वह सामने आ जाती है और समय रहते सुधारी जा सकती है इसीलिए एप्लीकेशन और डॉक्यूमेंट को किसी प्रोफेशनल के पास ले जाएं।

Foreign Scholarship : अधिक से अधिक रियल रहने का प्रयास करें

एप्लीकेशन लिखी जाती है तो आप यह प्रयास करें कि आप जैसे हैं वैसे ही बने रहे। यूनिवर्सिटी में आप खुद को निखारने और खुद को बेहतर बनाने के लिए जाते हैं जिसकी वजह से एप्लीकेशन में खुद को ज्यादा बढ़ा चढ़ा कर ना लिखें जो आप हैं वह ईमानदारी के साथ लिखें।

Leave a comment

Your email address will not be published.