5 Best Flea Markets : लड़कियों की हॉबी में शॉपिंग सबसे पहले नंबर पर होती है। कोई भी ओकेशन हो, तो सबसे पहले शॉपिंग का ख्याल ही आता है। खासकर लड़कियों को अपने लिये नये कपड़े, ज्वैलरी, फुटवेयर्स आदि खरीदना बेहद पसंद होता है, फिर चाहे कोई भी खास अवसर हो और अगर सामान कम पैसों में हो जाये तो सोने पे सुहागा। ऐसे में भारत के विभिन्न शहरों में खास तरह के बाज़ार लगते हैं, जहां ग्राहक जमकर मोल भाव कर सकते हैं।

इतना ही नहीं इन बाजारों में एक से बढ़कर एक खूबसूरत और ट्रेंडिंग कपड़े मिलते हैं, जिन्हें खरीदने का अपना एक अलग मजा है। आज के इस आर्टिकल में हम आपकों देश के उन फेमस मार्केट्स (5 Best Flea Markets) के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप काफी कम रूपयों में शॉपिंग कर सकते हैं और तो और एक बार इन बाजारों से शॉपिंग कर लेने के बाद आप का मन कहीं और जाने का करेगा ही नहीं।

5 Best Flea Markets

5 Best Flea Markets : सरोजनी नगर मार्केट, नई दिल्ली

सरोजनी नगर दिल्ली की ही नहीं बल्कि भारत की सबसे फेमस फ्ली मार्केट है, जहां आपको एक से बढ़कर एक खूबसूरत और सस्ते कपड़े मिल जाएंगे। इस बाज़ार में लड़कियों के कपड़े, ज्वैलरी और फुटवेयर्स आदि की दुकानों की भरमार देखने को मिलेगी। यहां बल्क में शॉपिंग करना बहुत ही फायदेमंद और कम खर्चिला साबित होता है। सरोजनी नगर मार्केट में किसी भी चीज की कीमत 100 रुपए शुरू होती है, जो बढ़ते-बढ़ते 500 तक पहुंच जाती है। यहा के दुकानदारों के साथ आप जमकर मोल भाव कर सकते हैं और आपको शर्म बिल्कुल भी नहीं आयेगी। हालांकि, कुछ दुकानदार ग्राहक को नया समझ कर लूटने की कोशिश करते हैं, लेकिन अगर आप बार्गेनिंग करने में अच्छे हैं, तो यह मार्केट आपके लिए बेस्ट रहेगा।

कुलाबा कॉसवे मार्केट, मुंबई

यूं तो महानगरी मुंबई को काफी महंगा समझा जाता है, लेकिन यहां भी कोलाबा कॉजवे नाम का एक फेमस फ्ली मार्केट मौजूद है। यह मार्केट कॉलेज जाने वाले युवाओं से लेकर नौकरी करने वालों तक हर किसी के बीच काफी ज्यादा मशहूर है, जहां आप खुलकर बार्गेनिंग कर सकते हैं।

कोलाबा कॉजवे में बॉलीवुड के लेटेस्ट फैशन कलेक्शन आसानी से उपलब्ध है, जिससे आप अपना मनपसंद लुक तैयार कर सकते हैं। हालांकि, कोलाबा कॉजवे मार्केट सरोजनी नगर की तरह सस्ता नहीं है, क्योंकि यहां कपड़ों की कीमत 500 से 1000 रुपए के बीच शुरू होती है।

इसके अलावा इस मार्केट में खाने पीने और हैंग आउट के लिए बहुत सारे रेस्टोरेंट और कैफे भी मौजूद हैं, जहां आप शॉपिंग करने के बाद आराम से बैठ कर लजीज व्यंजनों का लुफ्त उठा सकते हैं। कोलाबा कॉजवे में अगर आपको कोई चीज पसंद आती है, तो आप उसके लिए मोल भाव कर सकते हैं।

5 Best Flea Markets : चोर बाजार, मुंबई

मुंबई में स्थित चोर बाज़ार का नाम तो शायद हर किसी ने सुना है। यह बाजार चोरी किए हुए सामानों की बिक्री के लिए बहुत ज्यादा मशहूर है। इस बाज़ार में आपको सस्ते कपड़ों से लेकर फर्नीचर, घर का सामान और गाड़ी तक मिल जाएगी, जिन्हें आप अपनी जरूरत के हिसाब से खरीद सकते हैं।
इतना ही नहीं चोर बाज़ार में पुराने जमाने का सामान भी मिल जाता है, जिससे आप अपने घर को अमेजिंग लुक दे सकते हैं। हालांकि, चोर बाज़ार में शॉपिंग करने के दौरान आपको अपने पर्स और मोबाइल का खास ख्याल रखना होगा, क्योंकि यहाँ चोरों की फौज घूमती रहती है।

जोहरी बाज़ार और बापू बाजार, जयपुर

राजस्थान के जयपुर में स्थित जोहरी बाज़ार अपनी खूबसूरत ड्रेस कलेक्शन के लिए पूरे भारत में मशहूर है, जहां आपको राजस्थानी कारीगरी में तैयार कपड़े, लहंगे, दुप्पटे, ज्वैलरी और जूतियाँ आदि मिल जाएंगी। हालांकि, यह बाज़ार फ्ली मार्केट के हिसाब से उतना सस्ता नहीं है, लेकिन यहां आप बार्गनिंग कर शॉपिंग कर सकते हैं।
जोहरी बाज़ार के पास में ही बापू बाज़ार भी स्थित है, जहां आपको राजस्थान की परंपरिक कला से सम्बंधित एक से बढ़कर एक खूबसूरत चीजें मिल जाएंगी। अगर आपको पेटिंग खरीदने का शौक है, तो जयपुर के इन बाजारों में वह भी आसानी से मिल जाएगी।

अंजुना मार्केट, गोवा

गोवा अपने खूबसूरत समुद्री किनारों के लिए दुनिया में मशहूर है, लेकिन अगर आप यहां घूमने के लिए जाते हैं तो अंजुना मार्केट जरूर जायें। यह गोवा का एक फेमस फ्ली मार्केट है, जहां बहुत की खूबसूरत गाउन, स्टाइलिश कैप और जूते आदि मिलते हैं। इसके अलावा अंजुना मार्केट में जूट से बने बैग और-सी प्रोडक्ट्स से बनी ज्वैलरी भी काफी अच्छे दामों पर मिल जाती है। यह मार्केट दिन और रात दोनों समय खुला रहता है, जहां विदेशी पर्यटकों की भीड़ ज्यादा होती है।

Leave a comment

Your email address will not be published.