How to Raise Sales in Hindi

आज की पाँस्ट को पढ़ने से पहले मैं आपको इस पाँस्ट को लिखने की वजह बताता हूँ. दरसल, एक दिन मैं और मेरे दोस्त दोनों मार्केट में कुछ जरूरी चीजें खरीदने के लिए गयें थे.
“काफी घूमने के बाद मैनें अपने दोस्त से कुछ खाने के लिए पूछा ?” तो उन्होने मुझ पर ही टाल दिया.”
मुझे ‘पानीपुरी’ का बहुत शौक हैं इसलिए राजस्थान स्वीट्स पर खाने के लिए पहुँच गये, लेकिन वहाँ खाने-पीने की चीजे तथा सफाई को लेकर मैनें जो चीजें नोटिस की वह इस पाँस्ट के माध्यम से शेयर कर रहा हूँ.
तो वो कौन सी वजह हैं जिनकी कमी से हम ग्राहको तथा Selling ratio को नहीं बढ़ा पातें.

सफाई की कमी 

मोदी जी ने पूरे देश में सफाई को लेकर अभियान चलाया हैं लेकिन कुछ लोगों को लगता हैं कि सिर्फ जेब साफ करना ही सबसे बड़ी सफाई होती हैं.
मेरा कहनें का मतलब वैसे तो सभी के लिए जरूरी हैं मगर खाने-पीने की चीजों को बेचनें वालों के लिए विशेष हैं.
आप ग्राहको को जबरदस्ती खीचकर अपनी दुकान में नहीं ला सकतें ऐसा सिर्फ एक बार तो किया जा सकता हैं मगर बार-बार नहीं किया जा सकता. अब ग्राहक सामान के साथ उनको बनाने से लेकर सर्व करने तक की चीजों को भी नोटिस करता हैं.
आप ग्राहक को कैसी सर्विस  Provide कर रहें हैं ? आपके पास बैठाने की कैसी सुविधा हैं ? यदि हैं तो रोज सफाई की जा रहीं हैं कि नहीं. क्योकि कई बार आप सुविधाएं तो ठीक दें रहें होते हैं मगर आपके कर्मचारी अपने Work को 100% मन से न करने के कारण खामियाँ रह जाती हैं. इसलिए समय-समय पर  Audit  करतें रहें.
अपने कर्मचारियों को काम से सम्बधित सभी Information को Carefully कराये तथा अपने Program की आवश्यक ट्रेनिग भी दे.

सर्विस Management

 की कमी  होना 

मैं होली वाले दिन अपने दोस्तों के साथ एक जाने-माने ढ़ाबा पर गया. हम लोग काफी Excited थें मगर काफी देर Wait करनें के बाद सारा Excitement बोरिग में तब्दील हो गया. उसके बाद काफी देर बाद खाना आया.
जब हमने खाना Start किया तो तदूंरी रोटियों के लिए Wait करना पड़ा. खाने में कोई कमी नहीं थी लेकिन सर्विस बहुत Slow थी. बाद में जब खाना खा के वापस लौटे तो अधिकतर लोगों का एक ही मत था कि अगली बार यहाँ नहीं आयेगें. 
जब आपकी बाजार में मार्केट बन जायें तो सुविधाओं के साथ-साथ सर्विस पर भी ध्यान दें , क्योकि शिखर पर पहुँचना जितना जरूरी हैं उससे कहीं ज्यादा वहाँ टिके रहना भी जरूरी हैं.

व्यवहार कुशलता की कमी

जब आप कोई भी Business Start करतें हैं तो सबसे ज्यादा ध्यान Selling पर ही होता हैं. अब जब कोई दुकान या शाँपिग माँल खुला हैं तो ग्राहक भी देर सवेर आयेगें ही लेकिन आया हुआ हर व्यक्ति सामान खरीदकर ही ले जायें, ऐसा कोई जरूरी नहीं हैं.  कई बार ग्राहक को सामान पसंद नहीं आता हैं या फिर हम ग्राहक को सहीं जानकारी देनें में असफल होते हैं. इसकी वजह हमारी Low Communication skills हो सकती हैं.
जब ग्राहक आपका सामान नहीं ले रहा होता हैं, तब आप उसे सामान लेने का दबाव डालनें लगते हैं. ऐसी स्थिति में यदि ग्राहक आपका सामान खरीद भी लें लेकिन अगली बार आपके पास वह दोबारा नहीं आयेगा. दूसरी बात की वह अपना अनुभव अन्य लोगों के साथ भी शेयर करेगा जो एक बार भी आपके पास नहीं आयें हैं. मानें आपका ग्राहक ही आपके ग्राहको को कम करनें का काम करेगा.
अधिकतर Seller सोचते हैं कि उन्होनें अपना माल चेप कर बहुत बड़ा काम कर लिया मगर इससे उनकी Good will पर Negative प्रभाव पड़ता हैं. इसलिए बेहतर होगा कि आप अपनें ग्राहक को अगली बार आने का Option और वजह दें जिससे वो आपकी तारिफ करने के लिए के लिए बाध्य हो जायें. यह एक तरह से Free of cost मार्केटिग हैं.

ग्राहको से अनुभव न लेना

ज्यादातर व्यवसायी अपने काम में ही मशरूफ रहते हैं. वह अपने हिसाब से ग्राहको के साथ डीलिग करते हैं. एक साधारण Travailing agency ने अन्य सम्बधित वेबसाइटों पर जाकर उन जगह के बारें में पब्लिक Review अपने अनुभव शेयर करके लोगों को उन जगह की विशेषताओं को बताया और बहुत सारा  Trafic अपनी बेवसाइट पर आकर्षित किया और देखते ही देखते नम्बर वन Travailing agency बन गयी. क्योकि जब तक आप ग्राहकों से नहीं जुड़तें हैं तथा उनके अनुभव के बारे में नहीं जानतें हैं तब तक ग्राहक भी आप से नहीं जुड़तें. इसलिए हमेशा अपने ग्राहकों से अच्छे-बुरे अनुभव लेने के लिए तैयार रहें और उसी अनुसार अपनी आगे की रणनीति बनायें.
——————————————–
कृपया इस लेख पर अपने बहुमूल्य विचार कमेंट के माध्यम से हम तक पहुंचाएं अथवा हमसे जुड़ने के लिए या किसी प्रकार के सवाल या सुझाव के लिए merajazbaamail@gmail.com पर मेल करें।
धन्यवाद :)

Leave a comment

Your email address will not be published.