Wind Turbine Ventilator : अक्सर आपने कारखानों या फैक्ट्रियों की छतों पर गोल पहिए जैसी घूमती हुई चीज देखी होगी, जिसे देखने के बाद आपके दिमाग में आया होगा कि ये चीज आखिर है क्य़ा है और कारखानों की छतों पर क्यों घूमती रहती है। आपके इसी सवाल का जवाब हम आज के इस आर्टिकल में देने वाले हैं।

कारखानों और फैक्ट्रियों की छतों पर लगे गोल घूमने वाले पहिए जैसी चीज को विंड टरबाइन वेंटिलेटर (Wind Turbine Ventilator) कहा जाता है। इसे फैक्ट्री की छतों पर इसलिए लगाया जाता है, ताकि वहां पर मशीनों से निकलने वाली गर्म हवा को आसानी से बाहर निकाला जा सके और फैक्ट्री के अंदर का तापमान ज्यादा न होने पाए।

Wind Turbine Ventilator

Wind Turbine Ventilator : टरबाइनों के आकार अलग-अलग होते हैं

विंड टरबाइन के माध्यम से गर्म हवा को बाहर निकाला जाता है और जब गर्म हवा बाहर निकलती है तो खिड़कियों और दरवाजों से ताजा हवा अंदर आती है। इस टरबाइन में पंखे लगे होते हैं, जो उल्टी दिशा में घूमते हैं। चूंकि, गर्म हवा हल्की होती है और वो ऊपर की तरफ उठती है इसलिए इन टरबाइनों की मदद से वो आसानी से बाहर निकल जाती है। इन टरबाइनों के आकार अलग-अलग होते हैं।

यही वजह है कि फैक्ट्री और कारखानों की छतों पर ये गोल-गोल घूमने वाले पहिए जैसी चीज लगी होती है। इसे विंडो वेंटिलेटर (Wind Turbine Ventilator) भी कहते हैं।

फैक्ट्री और कारखानों में तापमान को कम करने और मशीनों के चलते उत्पन्न होने वाली गर्मी को कम करने के लिए फैक्ट्री और कारखानों की छतों पर ये गोल-गोल घूमने वाले पहिए जैसे टरबाइन लगाए जाते है और इन्हें विंडो वेंटिलेटर भी कहते हैं।

इसके आलावा इन्हें एयर वेंटिलेटर, टर्बाइन वेंटिलेटर और रूफ एक्सट्रैक्टर के नाम से भी जाना जाता है। इतना ही नहीं मौजूदा समय में इनका इस्तेमाल सिर्फ कारखानों और बड़े-बड़े स्टोर्स तक ही सीमित नहीं है।

टर्बाइन वेंटिलेटर (Wind Turbine Ventilator) को कई अन्य परिसरों में भी उपयोग किया जाता है, जहां ज्यादा भीड़-भाड़ रहती है, वहां भी इनका उपयोग किया जाने लगा है। आप कई बड़े रेलवे स्टेशनों की छतों पर एयर वेंटिलेटरों को घूमते हुए देख सकते हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published.