Home Remedies For Lizards : घरों की दीवारों पर अक्सर आपने छिपकलियों को रेंगते देखा होगा, जिसकी वजह से कई बीमारियां फैलती हैं। कई लोग छिपकली से भी डरते हैं। ऐसे लोगों में अपने घरों में छिपकलियां बिल्कुल पसंद नहीं आती। छिपकली की त्वचा पर सल्मोनेला नामक बैक्टीरिया पाया जाता है, जो फूड पॉइजनिंग फैलाने के लिए जिम्मेदार होता है।

ऐसे में अगर आप बाज़ार में मिलने वाली दवाईयों का इस्तेमाल कर छिपकली को भगाने की कोशिश करेंगे, तो अक्सर उसका शव घर के किसी कोने में हफ्तों तक सड़ता रहता है और उससे बदबू आने लगती है।

आज के इस आर्टिकल में आप कुछ ऐसे घरेलू उपायों (Home Remedies For Lizards) के बारे में जान सकेंगे, जिन्हें आजमा कर आप छिपकली को घर के बाहर कर सकते हैं।

Home Remedies For Lizards

Home Remedies For Lizards : छिपकली भगाने के घरेलु नुस्खे

1. लाल और काली मिर्च का पाउडर
छिपकली को भगाने के लिये आप लाल और काली मिर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको लाल और काली मिर्च को बराबर मात्रा में एक साथ मिलाना होगा। इसके बाद उस मिश्रण को पानी में मिलाकर एक घोल तैयार कर लीजिए। मिर्च पाउडर वाले उस पानी को घर के कोनों, खिड़की, दरवाजों, रसोई और बाथरूम आदि पर अच्छी तरह से छिड़क दीजिए। इस पानी से मिर्च की तेज गंध आती है, जिसे छिपकली बर्दाश्त नहीं कर पाती है और घर से बाहर भाग जाती है।

2. अंडे के छिलकों का इस्तेमाल
घर से छिपकली को भगाने (Home Remedies For Lizards) के लिए अंडे के छिलकों का इस्तेमाल भी बेहतर विकल्प है। जो हर किसी की रसोई में मौजूद होते हैं। अंडा बनाने के बाद उसके छिलकों को खिड़की, दरवाजे और रसोई में रख दीजिए, जिससे आने वाली तेज गंध से छिपकली मिनटों में घर से भाग जाएगी।

3. कॉफी और तंबाकू से भागेगी छिपकली
घर से छिपकली को दूर भगाने के लिए कॉफी पाउडर और तंबाकू का भी उपयोग किया जा सकता है, जिसके लिए आपको दोनों चीजों को बराबर मात्रा में एक साथ मिलाना होगा। इसके बाद तैयार पाउडर में थोड़ा-सा पानी मिलाकर उसे आटे की तरह गूंथ लें, फिर उसकी छोटी-छोटी गोलियां बनाकर तैयार कर लें। इन गोलियों को घर की उन जगहों पर रख दें, जहां छिपकली सबसे ज्यादा दिखाई देती है। कॉफी पाउडर और तंबाकू से बनी गोलियों से तेज गंध आती है, जिसकी वजह से छिपकली को खतरा महसूस होने लगता है और वहां से तुरंत भाग जाती है।

4. लहसुन का उपयोग
भारतीय कीचन में लहसुन का इस्तेमाल काफी ज्यादा किया जाता है, जो खाने के स्वाद को कई गुना तक बढ़ा देता है, लेकिन अगर आप चाहे तो लहसुन का उपयोग छिपकली को भगाने (Home Remedies For Lizards) के लिये भी कर सकते हैं। इसके लिए लहसुन की छिली हुई कलियों को खिड़की, दरवाजों और घर के कोनों पर रख दीजिए। लहसुन से आने वाली तेज गंध की वजह से छिपकली तुरंत भाग जाएगी।

5. घर पर लगाएं मोरपंख
ऐसा माना जाता है कि घर की दीवारों पर मोरपंख लगाने से छिपकली नहीं आती है, क्योंकि वह मोरपंख से डरती है। दरअसल मोर छिपकली को भोजन के रूप में खाता है। इसलिए जब छिपकली को मोरपंख दिखाई देता है तो उसे ऐसा भ्रम होता है कि घर में मोर मौजूद है। ऐसे में छिपकली मोरपंख को देखते ही अपनी जान बचाने के लिए घर से बाहर भाग जाती है।

Leave a comment

Your email address will not be published.