Birds Sitting On Electric Wire : अक्सर आपने बिजली की तारों पर पक्षियों को बैठे देखा होगा तो आपके मन में यह सवाल जरूर आता होगा कि क्या इन्हें करंट क्यों नहीं लगता है। आखिरकार ऐसी क्या वजह है बिजली के तार 440 वाल्ट के हो या 11000 वाल्ट के हो या फिर 33000 वोल्ट के हो पक्षी आराम से इन पर बैठ सकते हैं, और इनके लिए बिजली के तार बिल्कुल भी जानलेवा नहीं होते हैं ना ही इन पंछियों को करंट लगता है।

आप यह बात तो जानते होंगे कि आप कोई भी जब बिजली के उपकरण का इस्तेमाल करते हैं तो इन में कम से कम 2 तार लगे हुए होते हैं। कुछ उपकरण में 3 तार भी होते हैं। मुख्य तौर पर दो तार होती हैं जो एक गर्म और ठंडा मतलब कि, 1 माइन्स और 1 प्लस के तौर पर हम जानते हैं। इन दोनों तारों के जरिए ही कोई बल्ब जलता है पंखा चलता है या कोई भी बिजली का उपकरण चलता है।

Birds Sitting On Electric Wire

Birds Sitting On Electric Wire : इलेक्ट्रॉन तभी आगे बढ़ते हैं जब सर्किट पूरा होता है

इन सब चीजों के बारे में और बुनियादी सिद्धांतों के बारे में तो हर कोई जानता ही है, परंतु इलेक्ट्रॉन तभी आगे बढ़ते हैं जब सर्किट पूरा होता है। मतलब की सर्किट पूरा हुए बिना करंट नहीं दौड़ता है। यह सर्किट पूरा नहीं होगा तो करंट नहीं लगेगा इसका मतलब है, एक तार के के जरिये अब न ही बल्ब चलेगा, ना ही पंखा चलेगा, न ही टीवी ऑन होगा लेकिन जैसे ही दूसरा तार जुड़ जाएगा सब कुछ काम करने लगता है।

जब भी पक्षी बिजली की तार (Birds Sitting On Electric Wire) पर बैठते हैं तो उन्हें करंट नहीं लगता है इसके पीछे का सामान्य कारण है सबसे बड़ा कारण यह है कि पक्षी केवल एक ही तार के ऊपर बैठते हैं। वह अपने दोनों पांव एक ही तार पर जमाये रखते हैं। दूसरे तार से संपर्क नहीं होने देते हैं, जिसकी वजह से सर्किट पूरा नहीं हो पाता है और यही वजह है कि पक्षियों (Birds Sitting On Electric Wire) को करंट नहीं लगता है।

Leave a comment

Your email address will not be published.