Napkin Paper

Napkin Paper Business: देश में इन दिनों स्टार्टअप का दौड़ चल रहा है। हर छोटे-बड़े शहर में कोई ना कोई अपना एक बेहतरीन आइडिया लेकर उसके जरिए मोटी रकम कमा रहा है। बात बस सही समय पर सही आइडिया के साथ काम करना है। ऐसे में आइए आज हम आपको ऐसे ही एक आइडिया के बारे में बताने जा रहे जिस से आप कुछ ही दिनों में लखपती बन सकते है। अगर आपको कम लागत में ज्यादा मुनाफा कमाना है तो आप नैपकिन पेपर बिजनेस (Napkin Paper Business) की शुरुआत कर सकते हैं।

जैसा की आप सभी जानते है, आज के समय में हर छोटे बड़े जगह पर लोग पानी की जगह नैपकिन पेपर (Napkin Paper Business) का इस्तमाल करते है। अक्सर लोग रेस्टूरेंट में खाना खाने के बाद नैपकिन पेपर (Napkin Paper Business) का ही इस्तमाल करते है। ऐसे में नैपकिन पेपर (Napkin Paper Business) की बढ़ती जरूरत स्टार्टअप वाले लोगों के लिए कमाने के एक नया जरिया पैदा करती है। ये एक ऐसा बिजनेस है जहां ना बनाने में ज्यादा लागत आता है, ना ही यहां बिजनेस ठप होने का खतरा है।

Napkin Paper

कैसे करें Napkin Paper का बिजनेस

अगर आप नैपकिन पेपर (Napkin Paper Business) बनाने की सोच रहे तो आपको बता दें की इसके लिए क्या करना होगा। दरअसल, सबसे पहले आपको एक मशीन (Tissue Paper Making Machine) खरीदनी होगी। इस मशीन की कीमत 5 लाख के करीब होती है। ये एक सेमी-ऑटोमेटिक मशीन होती है, जिससे आप हर घंटे 100 से 500 पीस नैपकिन पेपर (Napkin Paper Business) तैयार कर सकते है। इस मशीन की मदद से आप 4 से 5 इंच के आकार वाला टिश्यू पेपर बना सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको कारीगरों की मदद पड़ती है।

ये भी पढ़े- जानें घड़ी के विज्ञापनों में हमेशा क्यों दिखाया जाता 10 बजकर 10 मिनट?

वहीं अगर आप फूल ऑटोमेटिक मशीन लेते है तो आपको कारीगरों की जरूरत नहीं पड़ेगी। चूकी ये फूली ऑटोमेटिक रहेगी इसलिए इसकी कीमत अधिक होती है। ये मशीन 11 लाख में आती है। वहीं अगर इसकी क्षमता की बात करें तो ये मशीन हर घंटे 2,500 पीस बनाती है। जिससे आपको अधिक स्पलाई करने में आसानी होगी। साथ ही आपका मुनाफा दुगना हो जाएगा।

Napkin Paper

Napkin Paper बिजनेस में सरकार से भी मिलेगा फायदा

आपको बता दें कि नैपकिन पेपर बिजनेस (Napkin Paper Business) के लिए सरकार के स्किम से भी आपको फायदा मिल सकता है। अगर आपके पास मशीन खरीदने के लिए 5 से 10 लाख रुपए नहीं है, तो आप सरकार की मुद्रा लोन (Mudra Scheme) के जरिए मशीन खरबीद सकते है। जिसमें आपको 3.10 लाख रुपए का टर्म लोन और 5.30 लाख रुपए का वर्किंग कैपिटल लोन (Working Capital Loan) ले सकते हैं। हालांकि मुद्रा लोन लेने के लिए आपके पास कम से कम 3 लाख 50 हजार रुपए जुटाने होंगे, जिसके बाद अतिरिक्त इंवेस्टमेंट के लिए बैंक द्वारा लोन मिल जाएगा।

Leave a comment

Your email address will not be published.