Solar AC: आज का समय ऐसा समय है जिसमें सभी लोग अपनी जरूरत के हिसाब से सामान रखने का प्रयत्न करते हैं। जिन चीजों का मार्केट में सबसे ज्यादा डिमांड होती है कुछ चीजों को कंपनियां ज्यादा से ज्यादा बनाने का काम करती है।

गर्मी शुरू होते ही मार्केट में सबसे ज्यादा AC की डिमांड बढ़ने लगती है। यह बहुत ही कॉमन सी चीज हो गई है। लोग ज्यादा से ज्यादा AC का इस्तेमाल करने लगे हैं। आज हम आपको एक ऐसे AC के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके जरिए आप का बिल बहुत ही कम आएगा।

मार्केट में सोलर AC 1 टन, 1.5 टन, 2 टन की कैपेसिटी वाले सोलर AC मिल रहे हैं। वहीं अगर बिजली की बचत की बात कहे तो सोलर AC सिंपल या विंडो AC के मुकाबले 90% तक इलेक्ट्रिसिटी बचा सकता है। नॉर्मल AC का इस्तेमाल अगर दिन भर में किया जाए तो 20 यूनिट और महीने भर में 600 यूनिट कंज्यूम करता है।

Solar AC

Solar AC: गर्मी और खर्च दोनों से ही राहत

वही अगर सोलर AC का इस्तेमाल किया जाए तो यह गर्मी और खर्च दोनों से ही राहत देता है। थोड़ा सा ध्यान रखकर सोलर AC का इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप ऐसा करते हैं तो इस पर आपको ₹1 भी खर्च नहीं करना पड़ेगा इसका मतलब है वन टाइम इन्वेस्टमेंट बिजली बिल की झंझट से छुटकारा पाओ।

आज के समय में बहुत सारी कंपनियां ऐसी हैं जो सोलर AC (Solar AC) बनाती हैं अलग-अलग कंपनियों के सामान तरह के प्रोडक्ट की कीमत लगभग 1 बराबर ही होती है। वहीं अगर इसमें पार्ट्स की बात की जाए तो सोलर AC भी नॉर्मल AC जैसा ही होता है लेकिन इसमें सोलर प्लेट और बैटरी अलग से जुड़ी हुई होती है।

सोलर AC (Solar AC) की कीमत सामान्य AC से कहीं ज्यादा महंगी होती है परंतु सबसे बड़ी बात यह है कि एक बार पैसा लगा दिया जाता है तो हमेशा बिजली का बिल भरने की झंझट नहीं होती है। सोलर AC के 1 टन AC की कीमत की बात की जाए तो इसकी कीमत ₹97000 है जबकि 1.5 टन वाले AC की कीमत 1.39 लाख रुपए और 2 टन वाले AC की कीमत 1.79 लाख रुपए की है।

ये भी पढ़ें- IAS Shreenath Success Story: मिलिए ऐसे कूली से जिसने रेलवे के फ्री वाईफाई से की आईएएस की तैयारी

Leave a comment

Your email address will not be published.